Header Ads

लौंग के औषधीय गुण, लाभ और नुकसान - Medicinal properties, benefits and side effects of cloves

लौंग के औषधीय गुण, लाभ और नुकसान

लौंग एक विशेष खुशबूदार और औषधीय गुणों वाली जड़ी-बूटी है। यह वास्तव में लौंग के पेड़ पर लगे फूलों की कली को सुखाकर बनाया जाता है। यह बाज़ार में सूखी कली के रूप में और इसके पाउडर के रूप में मिल जाता है। लौंग का इस्तेमाल एक मसाले के रूप में व्यंजनों को खुशबूदार बनाने के लिए और आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी के रूप में अनेक स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने के लिए किया जाता है। 

लौंग का उपयोग कई स्वास्थ्य समस्याओं व उनके लक्षणों को दूर करने के लिए किया जाता है। हालांकि, हर व्यक्ति के शरीर पर लौंग का असर अलग हो सकता है, इसलिए किसी बीमारी के उपचार के रूप में लौंग का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह लेकर ही किया जाना चाहिए। 

मुंह संबंधी  समस्याओं का इलाज - लौंग व उसके तेल में कई ऐसे तत्त्व पाए जाते हैं, जो मुंह में मौज़ूद बैक्टीरिया को मारने में सक्षम होते हैं।  लौंग के इस्तेमाल से दांत में दर्द, मसूड़ों में सूजन और मुंह में बदबू आदि लक्षणों से छुटकारा पाया जा सकता है।   डायबिटीज के लक्षणों को करे कम -चूहों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि लौंग में नाइजेरिसिन नामक एक खास तत्त्व पाया जाता है, जो मांसपेशियों की कोशिकाओं में इन्सुलिन रेजिस्टेंस को कम करता है। चूहों पर अन्य अध्ययन भी किए जा चुके हैं, जिनमें लौंग या उसमें मौज़ूद तत्त्वों की मदद से रक्त शर्करा को कम करने में संभावित रूप से मदद मिलती है।  

कैंसर रोकने में करे मदद - लौंग में कई प्रकार के शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो कोशिकाओं को नष्ट होने से बचाने में मदद करते हैं। कोशिकाओं के नष्ट होने की दर जितनी घटती है, कैंसर होने का खतरा भी उतना ही कम होता रहता है। एक अन्य स्टडी भी की गई जिसमें पाया गया कि लौंग के तेल में मौज़ूद विभिन्न प्रकार के घटकों में ब्रेस्ट कैंसर को रोकने की क्षमता पाई गई। 

करे मोटापे  को दूर - वसा का सेवन करने से जमा होने वाली चर्बी को लौंग के इस्तेमाल से कुछ हद तक कम किया जा सकता है। चूहों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जिन चूहों को लगातार लौंग दिया जा रहा था उनमें चर्बी अन्य की तुलना में कम हो गई थी। लिवर रोग के खतरे को करे कम - लौंग पर किए गए कुछ अध्ययन बताते हैं कि लौंग का सेवन करने से लीवर स्वस्थ रखने में मदद मिलती है और परिणामस्वरूप लीवर रोग होने का खतरा कम होजाता है। लौंग में मौजूद यूजेनॉल नामक तत्त्व लीवर सिरोसिस से होने वाले लक्षणों को कम करता है। 

लौंग के सेवन  से नुकसान - लौंग में पाए जाने वाले तत्त्व कुछ लोगों के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डाल सकते हैं, जिसमें उन्हें त्वचा, आंख या सांस से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। वहीं कुछ लोगों को लौंग या उसमें मौज़ूद किसी भी तत्त्व से एलर्जी भी हो सकती है, ऐसे में यदि आपको एलर्जी के लक्षण महसूस होने लगे तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क कर लें। हालांकि, भोजन में लौंग के सेवन को पूरी तरह से सुरक्षित माना गया है, क्योंकि इसका इस्तेमाल बहुत ही कम मात्रा में होता है। इसका अधिक मात्रा में या लंबे समय तक सेवन करने से स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

#ayurveda #yoga #ayurvedalifestyle #health #ayurvedic #healthylifestyle #ayurvedalife #wellness #ayurvedaeveryday #ayurvedicmedicine #natural #india #meditation #healthyfood #vegan #organic #fitness #ayurvedafood #skincare #healthy #beauty #nature #ayurvedatreatment #vata #medicine #kapha #herbal #pitta #holistichealth #selfcare

No comments

Theme images by Veni. Powered by Blogger.