Header Ads

जापान में विनाश लीला (Disaster in japan)

जापान में विनाश लीला (Disaster in japan)

जापान में विनाश लीला (Disaster in japan)

दिनांक 11 मार्च 2011 को प्रातः 05ः46 बजे जापान में अब तक का सबसे भयंकरतम भूकम्प आया। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 8.9 थी। इसका एपीसेन्टर प्रशांत महासागर की तली में बताया जा रहा है। इससे सागर में उग्र सुनामी उत्पन्न हुई, जिसके फलस्वरूप जापान के उत्तर-पूर्वी तट पर विनाश का ताण्डव उत्पन्न हुआ। सुनामी लहरों की ऊंचाई 20 से 30 फुट तक थी। इससे 40 लाख मकान क्षतिग्रस्त होेने के समाचार हैं। सुनामी की लहरों की तीव्रता इतनी थी कि कार, ट्रक, बसें और छोटी समुद्री नावें खिलौनों की तरह पानी में तैर रही थीं। पूरा सुमद्र तट कारों, नावों और मकानों के मलबे से पटा पड़ा था। इस कारण लोगों तक राहत सामग्री नहीं पहुंच पा रही थी। अब, न तो लोगों के पास सिर ढकने के लिये छत है और न ही भूख-प्यास मिटाने के लिये भोजन, पानी।

सेन्दई बन्दरगाह पानी में पूरी तरह डूब गया था। चारों तरफ हा-हाकार मचा था। इस तबाही से बचने के लिये लोग घरों की छतों पर चढ़े हुए मदद के लिये चिल्ला रहे थे, परन्तु उनकी सुनने वाला वहां पर कोई नहीं था। अब तक 10 हजार से भी अधिक लोगों के मरने की खबरे आ चुकी है। टोक्यो में मोबईल नेटवर्क पूरी तरह ठप्प हो गया था। टोक्यो से केवल 250 कि.मी. उत्तर में स्थित फुकुशिमा परमाणु संयंत्र के रियेक्टर नं. 1 में विस्फोट हो गया था और रेडियोधर्मी रिसाव होने लगा । नवीनतम जानकारी के अनुसार, दिनांक 14.11.2011 को रियेक्टर नं. 3 में गर्मी बढ़ने के कारण हाइड्रोजन ब्लास्ट हो गया। साथ रियेक्टर नं. 2 में भी गर्मी बढ़ने की वजह से कूलेण्ट समाप्त हो गया है। इसलिए यहां पर किसी भी तरह की घटना घटित हो सकती है। ओनागावा परमाणु रियेक्टर में भी कूलिंग सिस्टम ठप्प हो गया है तथा टोहुकू थर्मल प्लांट में तेल टैंक फट गया है। इस प्रकार, परमाणु संयंत्र से रेडियोधर्मी रिसाव के कारण लोगों की जान के लिये नया जोखिम उत्पन्न हो गया है। इसीलिए, जापान सरकार ने अपने पांचों परमाणु संयंत्रों पर आपातकाल लगा दिया है और ‘राष्ट्रव्यापी परमाणु अलर्ट’ घोषित कर दिया है। सरकार ने लोगों को संयत्रों से कम से कम 20 कि.मी. दूर रहने की हिदायत दी है साथ ह

जापान के इतिहास में, यह अब तक की सबसे भीषणतम प्राकृतिक आपदा है। विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं ने विपत्ति की इस घड़ी में विश्व समुदाय से जापान के लिये मदद की गुहार लगाई है। जो संस्थाए वहां पर राहत कार्य कर रही हैं, उनमें रेडक्रॉस, शेल्टरबॉक्स, इन्टरनेशनल मेडिकल कॉर्प्स ग्लोबल गिविंग डॉट ओआरजी तथा साल्वेशन आर्मी मुख्य हैं।

जापान में आए इस विनाशकारी भूकम्प के बाद धरती इतनी हिली कि दिन थोड़ा सा छोटा हो गया। पृथ्वी की अपनी धुरी पर चक्कर लगाने की गति 1.6 माइक्रोसेकेण्ड बढ़ गई। 1 माइक्रोसेकेण्ड, 1 सेकेण्ड का 10 लाखवां हिस्सा होता है।

आज दिनांक 14.3.2011 को पुनः नया भूकंप आया जिसकी तीव्रता 6.3 नापी गई, जिससे बहुत ज्यादा क्षति के समाचार नहीं हैं, आज भी मलबे से लाशे निकाली जा रहीं हैं।



16 comments:

  1. इस नए सुंदर से चिट्ठे के साथ हिंदी ब्‍लॉग जगत में आपका स्‍वागत है .. नियमित लेखन के लिए शुभकामनाएं !!

    ReplyDelete
  2. " भारतीय ब्लॉग लेखक मंच" की तरफ से आप को तथा आपके परिवार को होली की हार्दिक शुभकामना. यहाँ भी आयें, यदि हमारा प्रयास आपको पसंद आये तो फालोवर अवश्य बने .साथ ही अपने सुझावों से हमें अवगत भी कराएँ . हमारा पता है ... www.upkhabar.in

    ReplyDelete
  3. सुशील बाकलीवाल जी
    हौसला अफजाई के लिये धन्यवाद!
    मैं आपको नवरात्रि पर्व की हार्दिक मंगलमय शुभकामनायें दे रहा हूं। आपके जीवन में आध्यात्मिक खुशहाली आये।
    आपने जो सुझाव दिया, पढ़कर खुशी हुई। मैंने आपके ब्लाग को पढ़ा, अच्छा लगा।
    मेरे पास, मेरे जीवन के कुछ महत्त्पूर्ण आध्यात्मिक अनुभव है, जिनसे मेरे साथ-साथ आप सभी का जीवन भी संवर सकता है। इसलिये मैं, आप सब लोगों के साथ इस ब्लाग के माध्यम से महत्वपूर्ण क्षण बांट रहा हूँ।
    शुभकामनाओं सहित आपका
    बृजपाल सिहं चौहान

    ReplyDelete
  4. आनन्द पाण्डेय जी
    मैं आपको नवरात्रि पर्व की हार्दिक मंगलमय शुभकामनायें दे रहा हूं। आपके जीवन में आध्यात्मिक खुशहाली आये।
    आपने अपने संस्कृत जगत में आंमत्रण दिया, इसके लिये आपको धन्यवाद!
    आपकी जानकारी के लिये आपको बता दूं कि मुझे संस्कृत भाषा का ज्ञान इतना नहीं है कि मैं आपके लिये कुछ लिख संकू, परन्तु मेरे आध्यात्मिक जीवन के कुछ महत्वपूर्ण क्षण जरूर हैं, जिन्हें आप सब लोगों के साथ इस ब्लाग के माध्यम से बांट रहा हूं। आप सब लोगों को पसंद जरूर आयेगा।
    धन्यवाद!
    बृजपाल सिंह चौहान

    ReplyDelete
  5. संगीता पुरी जी
    मैं आपको नवरात्रि पर्व की हार्दिक मंगलमय शुभकामनायें दे रहा हूं। आपके जीवन में आध्यात्मिक खुशहाली आये।
    आपने मेरे ब्लाग को पढ़ा इसके लिये धन्यवाद!
    मेरा जीवन समाज सेवा के लिये समर्पित है। हमारे श्री सद्गुरुदेव परमहंस योगीराज श्री शक्तिपुत्र जी महाराज द्वारा स्थापित ‘भगवती मानव कल्याण संगठन’ है। जिसमें मैं केन्द्रीय सचिव के पद पर कार्यरत् हूं। देश-विदेश में इसके लाखों कार्यकर्ता जनकल्याण के कार्य कर रहे हैं। संगठन के अनेकों जनकल्याणकारी उद्येश्यों के साथ ही समाज को नशामुक्त एवं मांसाहार से मुक्त बनाते हुये माता भगवती जगत् जननी की चेतना को जन-जन में जाग्रत करना है। संगठन द्वारा आज तक दसियों लाख परिवारों को नशा एवं मांसाहार से मुक्त बनाते हुये माता की साधना-आराधना की तरफ अग्रसर किया है। हम अपने ब्लाग में संगठन कि गतिविधियां जल्दी ही देंगे। आप हमारा ब्लाग पढ़कर अपने जीवन को मांमय बना सकते है।
    धन्यवाद!
    बृजपाल सिंह चौहान

    ReplyDelete
  6. हरीश जी,
    जय गुरुवर की, जय माता की!
    आपने हमें होली कि शुभकामनायें दी, अच्छा लगा। इसके लिये आपको धन्यवाद!
    मैं आपको नवरात्रि पर्व की हार्दिक मंगलमय शुभकामनायें दे रहा हूं। आपके जीवन में आध्यात्मिक खुशहाली आये।
    मैं आध्यात्मिक जीवन जीते हुये समाज सेवा का कार्य कर रहा हूं, हमारे श्री सद्गुरुदेव परमहंस योगीराज श्री शक्तिपुत्र जी महाराज ने ‘भगवती मानव कल्याण संगठन’ की सन् 1995 मेें स्थापना की थी। जिसके आज लाखों समर्पित कार्यकर्ता देश-विदेश के समाज को नशामुक्त एवं मांसाहार मुक्त बनाते हुये माता भगवती जगत् जननी की साधना-आराधना की तरफ प्रेरित कर रहे हैं। जिससे समाज में एक नवीन परिवर्तन आये और प्रत्येक व्यक्ति अपना अच्छा बुरा स्वयं सोच सके। अब तक संगठन के लाखों कार्यकर्ताओं द्वारा दसियों लाख परिवारों को श्री गुरुदेव जी के आशीर्वाद से नशामुक्त व मांसाहार मुक्त बनाते हुये माता भगवती की साधना-आराधना में लगा चुके हैं। आप भी हमारे ब्लाग को नियमित पढ़ें और संगठन की नवीन जानकारियों को प्राप्त करें।
    धन्यवाद!
    बृजपाल सिंह चौहान

    ReplyDelete
    Replies
    1. मैं एक Social Worker हूं और Jkhealthworld.com के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य के बारे में जानकारियां देता हूं। आप हमारे इस blog को भी पढं सकते हैं, मुझे आशा है कि ये आपको जरूर पसंद आयेगा। जन सेवा करने के लिए आप इसको Social Media पर Share करें या आपके पास कोई Site या Blog है तो इसे वहां परLink करें ताकि अधिक से अधिक लोग इसका फायदा उठा सकें।
      Health World in Hindi

      Delete
  7. मुझे आपकी blog बहुत अच्छी लगी। मैं एक Social Worker हूं और Jkhealthworld.com के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य के बारे में जानकारियां देता हूं। मुझे लगता है कि आपको इस website को देखना चाहिए। यदि आपको यह website पसंद आये तो अपने blog पर इसे Link करें। क्योंकि यह जनकल्याण के लिए हैं।
    Health World in Hindi

    ReplyDelete
  8. मैं एक Social Worker हूं और Jkhealthworld.com के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य के बारे में जानकारियां देता हूं। आप हमारे इस blog को भी पढं सकते हैं, मुझे आशा है कि ये आपको जरूर पसंद आयेगा। जन सेवा करने के लिए आप इसको Social Media पर Share करें या आपके पास कोई Site या Blog है तो इसे वहां परLink करें ताकि अधिक से अधिक लोग इसका फायदा उठा सकें।
    Health World in Hindi

    ReplyDelete
  9. अच्छा ब्लोग है .

    ReplyDelete
  10. अच्छा ब्लोग है .

    ReplyDelete
  11. आपका आयुर्वेद के बारे में लिखा गया लेख बहुत अच्छा लगा।

    ReplyDelete
  12. आयुर्वेदि चिकित्सा के सम्बन्ध में मुझे विस्तृत जानकारी चाहिए।

    ReplyDelete
  13. आयुर्वेदि चिकित्सा के सम्बन्ध में मुझे विस्तृत जानकारी चाहिए।

    ReplyDelete
  14. SHRI Maan ji Jan Mata ki
    Shri maan ji
    Mera naam Sushil dutt hai.Main 40saal ka hu.aur2009main mere heart ki surgery hui jis main 2stunt daale gaye.2011main mujhe suger ke suruvaat ho.gai .or 2016 se mujhe thoda sa chelane per bhi dono paav main jaangho or ghutno maintejdared hota hai.or 50kadm chalne main bahut dard hota hai.dr.mughe insuline ke injectian detahai.2009se jindghi booj ban gai h.chote chote bache hai.dr kehate hia ki dono taange kattne pad sakte.suside karne ko dil karta .sir aap ka blog padha pad kar laga ke aap ke paas mere dukho ka hal ho sakta his.aap se haat jood kar vinti hai ke mere maded kare.aap aaurvaid ke jaankar hai.mujhe meri bimerioka heart .sugger.or lakewa ka pairo ka ellaj bata day .plz aap ka koi ph no batye jis se aap se saari baat kar saku.Main haar Chukaa hu.mujhe aap ki maded ki jurert hai plz.thank you aap ke jaweb ke intzaar main .mere Email I'd hai Sushildutt1986@gmail.com

    ReplyDelete

Theme images by Veni. Powered by Blogger.