Header Ads

सर्दियों में मक्का खाने से सेहत को अनेक लाभ - Many health benefits of eating maize in winter

सर्दियों में मक्का खाने से सेहत को अनेक लाभ

सर्दियों में हमारी इम्यूनिटी गर्मियों के मुकाबले कमज़ोर होती है, इसलिए सर्दियों में लोग ज़्यादा बीमार पड़ते हैं। इस दौरान डाइट पर खास ध्यान देने की ज़रूरत है। सर्दियों में मक्के का सेवन करना भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौज़ूद आवश्यक गुण हमें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसलिए सर्दियों में सरसों के साग के साथ मक्के की रोटी खाना काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर सर्दियों में मक्के का सेवन किया जाए, तो इससे हमें कई स्वास्थ्य लाभ भी मिल सकते हैं। 

पोषकतत्त्वों से भरपूर - मक्के में सभी आवश्यक विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो हमारे समस्त स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी हैं। इसलिए सर्दियों में मक्के का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है।  

शरीर में एनर्जी  बनाए रखे - मक्के में अन्य पोषकतत्त्वों के साथ कार्बोहाइड्रेट भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। कार्बोहाइड्रेट शरीर में एनर्जी बनाए रखने में मदद करता है, जिससे इसके सेवन से आपको एनर्जेटिक महसूस हो सकता है। इसके सेवन से आप एक्टिव और फिट महसूस करते हैं। 

इम्यूनिटी मज़बूत  बनाए - सर्दियों में इम्यूनिटी कम होने की वजह से लोग ज़्यादा बीमार होते हैं। ऐसे में मक्के के सेवन से आपको मदद मिल सकती है। मक्के में जिंक और विटामिन भी पाया जाता है, ये दोनों ही इम्यूनिटी बनाए रखने में मदद करते हैं।  

कब्ज और अपच की  समस्या नहीं होती - सर्दियों में हम पानी कम पीते हैं और खाना ज़्यादा खाते हैं। इसलिए सर्दियों में हमें पाचन से जुड़ी समस्याएं ज़्यादा होती हैं। वहीं मक्के में फाइबर की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जिससे इसके सेवन से पाचन दुरुस्त रहता है। इससे आपको कब्ज और अपच की समस्या नहीं होती है।  

बनाए रखे शरीर  में गरमाहट - सर्दियों में हमारे शरीर का तापमान कम होता है, इसलिए ऐसे में गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन ज़्यादा किया जाता है। मक्के की तासीर भी गर्म होती है, जिससे इसके सेवन से शरीर में गरमाहट बनी रहती है।  

ब्लड शुगर  कंट्रोल रखे - सर्दियों में खानपान में बदलाव और शरीरिक गतिविधि कम होने के कारण ब्लड शुगर बढऩे की संभावना होती है। ऐसे में मक्के का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। मक्के में फाइबर अधिक पाया जाता है, जो इंसुलिन को बैलेंस रखने में मदद करता है। इससे ब्लड में शुगर का लेवल भी कंट्रोल रहता है। 

#ayurvedamedicine #herbs #healthyliving #massage #ayurvedahealing #healing #ayurvediclifestyle #dosha #nutrition #immunity #lifestyle #bhfyp #holistic #ayurvedaindia #ayurvedatips #detox #kerala #weightloss #ayurvedayoga #panchakarma #covid #mindfulness #ayurvedictreatment #doshas #haircare #healthtips #bams #doctor

No comments

Theme images by Veni. Powered by Blogger.