Header Ads

गुणों का भंडार है बादाम, इसे बनाएं सर्दियों में डाइट का हिस्सा


सर्दियों में ठंड से बचना बेहद ज़रूरी है। साथ ही इम्युनिटी कम होने की वजह से कई लोग आसानी से बीमारियों और संक्रमणों की चपेट में भी आ जाते हैं। ऐसे में इस मौसम अपनी इम्युनिटी का ध्यान रखा भी बहुत ज़रूरी है। ड्राईफ्रूट्स सर्दियों मे काफी फायदेमंद होते हैं। बादाम इन्हीं ड्राईफ्रूट्स में से एक है, जिसे सर्दियों में खाने से सेहत को ढेर सारे फायदे मिलते हैं।   

हमारे शरीर को रखे गर्म - सर्दियों में गिरते तापमान के बीच अपने शरीर को अंदर से गर्म बनाए रखना बेहद ज़रूरी है। ऐसे में बादाम शरीर के आंतरिक तापमान को बढ़ाने और गर्मी के नेचुरल सोर्स के रूप अपनी क्षमता के लिए जाने जाते हैं। हमारे दिल के लिए लाभदायक, दिमाग तेज करने के साथ ही बादाम आपके दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। वे अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। 

हमारी इम्युनिटी को बनाए मज़बूत - सर्दियों में अगर आप भी अपनी इम्युनिटी मज़बूत करना चाहते हैं, तो बादाम को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें। विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर बादाम आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत करने और बीमारियों को दूर रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। 

हमारी पाचनक्रिया में सुधार - सर्दियों में अक्सर पाचन से जुड़ी समस्याएं लोगों के लिए परेशानी की वजह बनी रहती हैं। ऐसे में बादाम पाचन में सुधार कर सकते हैं। 

हमारी हड्डियों को मज़बूत बनाए - कैल्शियम और फास्फोरस की प्रचुर मात्रा के कारण, बादाम हड्डियों को मज़बूत बनाने में योगदान देता है।

#badam #almond #kaju #dryfruits #pistachio #cashew #pista #almonds #kismis #food #instafood #nuts #kurma #sweet #wedding #instagram #healthyfood #sweets #paxlava #indianfood #dessert #baku #kacang #coklat #azerbaijan #badampatisserie #kacangmurah #healthy #bakucake #bakusweets

No comments

Theme images by Veni. Powered by Blogger.